Ramadan 2018: इस दिन होगा सबसे लंबा रोज़ा, 17 मई से शुरू हो रहे हैं रमज़ान

खास बातें17 मई से रमज़ान का महीना शुरू30 दिन रखे जाते हैं रोज़ेइस दिन पड़ेगा सबसे लंबा रोज़ानई दिल्ली: रमज़ान (Ramadan) 17 मई से शुरू होने वाले हैं. इस बार रमज़ान के पूरे महीने में 5 जुमे पड़ेंगे. पहला जुमा रमज़ान शुरू होने के अलगे दिन 18 मई को पड़ेगा वहीं, 15 जून को आखिरी जुमा होगा, जिसे अलविदा जुमा कहा जाता है. आखिरी जुमे के अलगे दिन ही ईद मनाई जाएगी.

इस्‍लाम में 786 अंक शुभ क्‍यों माना जाता है?

इससे भी ज्यादा खास बात यह है कि इस बार 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा पड़ने वाला है. हर बार रोज़े का वक्त 14 से 15 घंटे से पहले खत्म हो जाता है लेकिन 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा 15 घंटे 6 मिनट का होगा. वहीं, 11 जून को शब-ए-कद्र मनाई जाएगी, इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग रात भर इबादत करते हैं. 

Ramadan 2018: चांद से रोशन हो रमज़ान तुम्हारा इबादत से भरा हो रोजा तुम्हारा, भेज़ें रमज़ान के ऐसे ही मैसेज


आपको बता दें रमज़ान का पाक महीना पूरे 30 दिनों का होता है, इस पूरे महीने रोज़े रखे जाते हैं. इस्लामी कैलेंडर में इस महीने को हिजरी कहा जाता है. मान्यता है कि हिजरी के इस पूरे महीने में कुरान पढ़ने से ज्यादा सबाब मिलता है.

इस्लाम धर्म में हरे रंग को क्‍यों माना जाता है पाक, जानिए इसका महत्‍व

वहीं, रोज़े को इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना गया है. इस महीने मुसलमान ताक्वा को प्राप्त करने के लिए रोज़े रखते हैं. ताक्वा का अर्थ है अल्लाह को नापसंद काम ना कर उनकी पसंद के कार्यों को करना. आसान शब्दों में कहा जाए तो ये महीना मुसलमानों के लिए सबसे खास होता है.

इन 3 नियमों को पालन ना करने पर पूरी नहीं होती जुमे की नमाज

टिप्पणियां

n_h

Leave a Comment